बालों के प्राकृतिक विकास के लिए क्या विकल्प हैं?

Spread the love

जीवन शैली तकनीक और तरीके घरेलू उपचार तथ्य और मिथक जब बालों के झड़ने को रोकने या किसी के पास पहले से मौजूद बालों के प्राकृतिक विकास की बात आती है, तो ऐसे कई प्राकृतिक तरीके हैं जो मदद करते हैं। बालों को फिर से उगाने के लिए लोग कई तरह के घरेलू नुस्खे अपनाते हैं। हालांकि, यह याद रखना महत्वपूर्ण है कि ऐसी विधियों का समर्थन करने के लिए अनुसंधान हमेशा व्यापक नहीं होता है। जीवन शैली के दृष्टिकोण या उपचार के बारे में कई आम मिथक हैं जो बालों को फिर से उगाने में मदद कर सकते हैं, और अक्सर कल्पना से इस तथ्य को निर्धारित करना मुश्किल होता है। यहां हम यह पता लगाएंगे कि क्या काम करता है और क्या काम नहीं करता है।

 बालों के प्राकृतिक विकास रूप से फिर से उगाने के बारे में तेज़ तथ्य:

बालों की देखभाल बालों के झड़ने से बचने का एक महत्वपूर्ण हिस्सा है। कई पोषक तत्वों की कमी के कारण बाल झड़ सकते हैं। जबकि यह पुरुषों में अधिक आम है, महिलाओं के बाल भी झड़ सकते हैं। जीवन शैली तकनीक और तरीके ऐसे कई उपाय और तकनीकें हैं जिन्हें लोग आजमा सकते हैं।

समेत: बालों की देखभाल हेयर डाई और जोरदार ब्रशिंग से बाल झड़ सकते हैं, जबकि बालों को बार-बार धोना और स्टाइलिंग उत्पादों का उपयोग नहीं करना चाहिए। इस बारे में कुछ भ्रांतियां हैं कि क्या बालों की देखभाल बालों के झड़ने और फिर से बढ़ने में योगदान करती है। उदाहरण के लिए, बालों को बार-बार धोने से बाल झड़ते नहीं हैं। ब्लो-ड्राई बालों के झड़ने का कारण बन सकता है क्योंकि यह बालों को नुकसान पहुंचा सकता है, जला सकता है या सूख सकता है – हालांकि, ये बाल वापस उग आएंगे।

हेयर डाई अस्थायी बालों के झड़ने का एक और कारण है – बालों को रंगने वाले अधिकांश उपचारों में ऐसे रसायन होते हैं जो बालों को नुकसान पहुंचा सकते हैं और इसे झड़ सकते हैं। अत्यधिक जोर से ब्रश करने से चोट लग सकती है, जिससे बालों का झड़ना हो सकता है और कुछ केशविन्यास, जैसे कि तंग पट्टियाँ, पोनीटेल, या कॉर्नरो, बालों के झड़ने का कारण बन सकते हैं क्योंकि बालों पर बहुत अधिक तनाव होता है। बालों की देखभाल करने वाले उत्पाद, जैसे कि जेल, मूस या हेयरस्प्रे, बालों के झड़ने का कारण नहीं बनते हैं।

मालिश बालों के प्राकृतिक

जापान में किए गए एक अध्ययन से पता चला है कि सिर की मालिश से बालों की मोटाई बढ़ सकती है। अध्ययन में शामिल पुरुषों ने 24 सप्ताह की अवधि में नियमित रूप से मालिश की, और जबकि बालों की वृद्धि दर में सुधार नहीं हुआ, मोटाई में काफी सुधार हुआ।

शोधकर्ताओं का मानना ​​​​है कि यह रक्त के प्रवाह में वृद्धि और कोशिकाओं की सीधी उत्तेजना के साथ हो सकता है।
पोषण

जबकि बालों का झड़ना पोषक तत्वों की कमी से प्रभावित हो सकता है, आहार और बालों के झड़ने के बीच सटीक संबंध जटिल हैं:

आयरन: आयरन की कमी दुनिया में सबसे आम पोषण की कमी है और बालों के झड़ने का एक ज्ञात कारण है। पेरिमेनोपॉज़ और रजोनिवृत्ति का अनुभव करने वाली महिलाओं में आयरन की कमी का खतरा होता है, जैसे शाकाहारी, शाकाहारी और कुछ शर्तों वाले लोग, 
जैसे कि सीलिएक रोग। चूहों पर किए गए एक अध्ययन में, आयरन की कमी को दूर करने से भी बालों का विकास फिर से शुरू हो जाता है।
जिंक: जिंक की कमी का सीधा संबंध भंगुर बालों से होता है, और जिंक का स्तर बढ़ने से भी बालों का दोबारा विकास होता है। हालांकि, शोधकर्ताओं को यह नहीं पता है कि जस्ता की कमी का निदान किए बिना जस्ता की खुराक उन लोगों की मदद करेगी या नहीं।
फैटी एसिड: आवश्यक फैटी एसिड की कमी से खोपड़ी और भौहों पर बाल झड़ सकते हैं।

विविस्कल

घरेलू उपचार रेड जिन्सिंग लाल जिनसेंग बाल पुनर्विकास को बढ़ावा देने के लिए एक लोकप्रिय पूरक है। कुछ मामलों में, लाल जिनसेंग का उपयोग, जिसे पूरक के रूप में लिया जा सकता है, बालों के प्राकृतिक रूप को बढ़ावा देने के लिए दिखाया गया है। ऐसा क्यों होता है यह स्पष्ट नहीं है, हालांकि शोधकर्ताओं का मानना ​​है कि यह बालों के रोम के अप्रत्यक्ष उत्तेजना के कारण हो सकता है। कोई भी पूरक लेने से पहले, यह सुनिश्चित करना महत्वपूर्ण है कि वे किसी भी दवा या मौजूदा स्थितियों के साथ परस्पर क्रिया नहीं करेंगे। फैटी एसिड ओमेगा -6 फैटी एसिड एराकिडोनिक एसिड को रोम के उत्पादन में तेजी लाने में मदद करके बालों के विकास को बढ़ावा देने के लिए दिखाया गया है।

अस्थायी पतलेपन का अनुभव करने वाली महिलाओं में बालों के विकास को बढ़ावा देने के लिए यह प्राकृतिक बाल विकास पूरक दिखाया गया था। हालांकि, एक और अध्ययन ने बालों के झड़ने को कम करने की इसकी क्षमता को भी दिखाया।
जेरेनियम तेल

उपचार के रूप में जेरेनियम तेल का उपयोग बालों के विकास को काफी बढ़ावा देता है और बालों के झड़ने को रोक सकता है। लोग इसे शैम्पू या कंडीशनर में कुछ बूंदों को मिलाकर लगा सकते हैं।
नारियल का तेल

विभिन्न प्रकार के क्षतिग्रस्त बालों के इलाज के लिए नारियल के तेल का व्यापक रूप से उपयोग किया जाता है। यह क्षतिग्रस्त और बिना क्षतिग्रस्त बालों दोनों में प्रोटीन हानि को काफी कम करता है क्योंकि यह बालों के शाफ्ट में प्रवेश कर सकता है।

नारियल के तेल को प्री-वॉश और पोस्ट-वॉश वॉश हेयर प्रोडक्ट के रूप में इस्तेमाल किया जा सकता है।

एलोविरा

विभिन्न प्रकार की विभिन्न चीजों के उपचार के रूप में एलोवेरा के उपयोग का पता प्राचीन मिस्र में 6,000 साल पहले से चला आ रहा है। ऐसा ही एक उपचार बालों के झड़ने के लिए है, और सबूतों से पता चला है कि इसका त्वचा पर सुखदायक प्रभाव पड़ता है जो कुछ स्थितियों को कम करने में मदद कर सकता है।
गुलमेहंदी का तेल बालों की संख्या बढ़ाने के लिए एक अध्ययन में कम से कम 6 महीने के लिए मेंहदी के तेल का उपयोग करना दिखाया गया है। हालांकि, समूह के कई लोगों ने साइड इफेक्ट के रूप में खोपड़ी की खुजली का अनुभव किया।
तथ्य और मिथक
पुरुषों की तरह महिलाएं भी बालों के झड़ने और बालों के पतले होने का अनुभव कर सकती हैं, हालांकि इसके कारण अलग हो सकते हैं।

यहाँ कुछ आम तौर पर बताए गए गलतफहमियों और बालों के झड़ने के पीछे कुछ वास्तविक कारण बताए गए हैं।

केवल पुरुष ही बालों के झड़ने का अनुभव करते हैं

FALSE: महिलाओं के बाल भी झड़ते हैं, लेकिन यह हार्मोन से संबंधित होता है।

कुछ महिलाओं को गर्भावस्था के बाद बालों के झड़ने का अनुभव होता है, पॉलीसिस्टिक ओवरी सिंड्रोम के लक्षण के रूप में, या यदि उन्हें थायरॉयड ग्रंथि की समस्या है।

बालों का झड़ना वंशानुगत होता है

सच: हालांकि यह परिवार के किसी भी पक्ष तक सीमित नहीं है। बालों के झड़ने वाले जीन को पिता या माता दोनों में से पारित किया जा सकता है।

हस्तमैथुन करने से बाल झड़ने लगते हैं

गलत: हस्तमैथुन या सेक्स करने के बीच कोई ज्ञात संबंध नहीं है जो बालों के झड़ने का कारण बन सकता है।

बढ़ती उम्र के कारण बाल झड़ते हैं

सच: पुरुषों और महिलाओं दोनों की उम्र के साथ, खोपड़ी पर रोम की संख्या कम हो जाती है, जिसका अर्थ है कि बाल धीरे-धीरे पतले और विरल हो जाएंगे।

टोपी पहनने से बाल झड़ते हैं

FALSE: बालों के प्राकृतिक

जब तक हैट बहुत टाइट न हो और बालों पर तनाव पैदा न करे, तब तक हैट पहनने से बालों के झड़ने का कोई संबंध नहीं है।

सूरज बालों के झड़ने का कारण बनता है

FALSE:

बालों का झड़ना कूप पर होता है, जिसका अर्थ है बालों के आधार पर। सूर्य कूप तक नहीं पहुंच सकता क्योंकि बाल इसके खिलाफ एक ढाल के रूप में कार्य करते हैं।

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!