19 बालों की देखभाल युक्तियाँ

बालों की देखभाल युक्तियाँ
Spread the love

1 -सिलिकॉन के साथ पतले बालों को बढ़ावा दें

पतले, बेजान बाल एक आम शिकायत है, फिर भी कुछ महिलाओं को सबसे अच्छा उपाय पता है। भारी कंडीशनर आपके बालों को लंगड़ा कर छोड़ देंगे। एक बेहतर शर्त सिलिकॉन वाले उत्पादों का उपयोग करना है, जैसे कि डाइमेथिकोन या साइक्लोमेथिकोन। ये एक पतली फिल्म के साथ किस्में को कोट करते हैं, पूर्ण बाल बनाते हैं जो चिकना नहीं दिखते। आपके कुल्ला करने के बाद भी सिलिकॉन लगा रहता है। बालों की देखभाल युक्तियाँ

2 – स्वस्थ बालों के लिए मछली और नट्स खाएं

वही पौष्टिक खाद्य पदार्थ जो आपके शरीर के लिए अच्छे हैं, मजबूत, स्वस्थ बालों को बढ़ावा देते हैं। सामन और नट्स पर लोड करें! उनके प्रोटीन और ओमेगा -3 वसा एक स्वस्थ खोपड़ी बनाने में मदद करते हैं। पत्तेदार सब्जियां, बीन्स और गाजर भी आपके बालों के लिए अच्छे होते हैं। जल्दी वजन घटाने के उद्देश्य से सनक आहार से सावधान रहें। वे महत्वपूर्ण पोषक तत्वों के आपके शरीर को भूखा कर सकते हैं, जिससे भंगुर बाल या बालों के झड़ने का कारण बन सकता है।


3 -गर्म पानी से चमक को बचाएं


गर्म पानी प्राकृतिक कंडीशनर के रूप में काम करने वाले सुरक्षात्मक तेलों को छीन सकता है। और आपके बालों की प्राकृतिक चमक गायब हो सकती है। इसका मतलब यह नहीं है कि सुस्त बालों से बचने के लिए आपको ठंडे पानी से नहाना होगा। इसके बजाय अपने बालों को धोने के लिए गुनगुने पानी का इस्तेमाल करें। शैम्पू करते समय स्कैल्प की मालिश करके उसे अच्छी तरह तौलें।


4 – प्रोटीन के साथ विभाजित सिरों को ठीक करें


यदि आप अक्सर अपने बालों को गर्म उपकरणों से स्टाइल करते हैं – या आप रंग, ब्लीच, या बहुत अधिक अनुमति देते हैं – तो आप बालों की सुरक्षात्मक बाहरी परत को नुकसान पहुंचा सकते हैं। परिणाम “विभाजन समाप्त होता है।” शुक्र है, नुकसान को ठीक करने में मदद करने के लिए बाल उत्पाद हैं। प्रोटीन वाले कंडीशनर की तलाश करें। वे बाल शाफ्ट में डूब जाते हैं और स्प्लिट एंड्स की मरम्मत करते हैं। फिक्स केवल अगले शैम्पू तक रहता है, इसलिए आपको उन्हें नियमित रूप से उपयोग करने की आवश्यकता होगी।

5 – उस लाल सिर को उछालो

आपके बालों की परिपूर्णता आपके जीन में है – और आपकी स्टाइलिंग तकनीक। प्राकृतिक रेडहेड्स में घने बाल होते हैं, जबकि गोरे लोगों के बाल सबसे पतले लेकिन सबसे अधिक संख्या में होते हैं। सौभाग्य से, आप वॉल्यूम को किसी भी रंग में बढ़ा सकते हैं। लीव-इन कंडीशनर या मूस का प्रयोग करें और पहले रूट एरिया को सुखा लें। अतिरिक्त वॉल्यूम बढ़ाने के लिए अपने बालों को उल्टा पलटें, जैसे ही आप सूखते हैं। अगर आपके बाल बहुत महीन हैं, तो किसी भी गर्म उपकरण के साथ कम गर्मी का प्रयोग करें।

6 – तेल से डैंड्रफ का इलाज न करें


डैंड्रफ एक प्रकार की सूखी त्वचा नहीं है – आपके कंधों तक तैरने वाले सफेद गुच्छे के बावजूद। खोपड़ी के एक मामूली त्वचा विकार को दोष देना है। सिर में तेल मलने से यह और भी खराब हो सकता है। दवा के साथ शैंपू सबसे अच्छा समाधान है – किसी दवा की दुकान या त्वचा विशेषज्ञ से। 5 मिनट के लिए शैम्पू को अपने स्कैल्प में भीगने के लिए छोड़ दें। अच्छी तरह से कुल्ला करना सुनिश्चित करें।

7 – हाई पावर ब्लोअर ड्रायर छोड़ें

आप उम्मीद कर सकते हैं कि एक शक्तिशाली ब्लो ड्रायर आपके स्टाइलिंग रूटीन से कुछ कीमती मिनटों को काट देगा। लेकिन ब्लो ड्रायर्स की तुलना में, कंज्यूमर रिपोर्ट्स ने पाया कि वे सभी बालों को लगभग एक ही समय में सुखाते हैं। कुछ दूसरों की तुलना में बहुत अधिक शोर कर रहे हैं, यद्यपि। समूह ने पाया कि अधिक महंगे सुखाने वाले सबसे शांत थे, और सबसे नीरव एक लॉन घास काटने की मशीन के रूप में जोर से थे।

8 – बालों के झड़ने को सीमित करने के लिए कम ब्रश करें

उस मिथक पर विश्वास न करें कि एक दिन में लगभग 100 ब्रश स्ट्रोक करते हैं। ज्यादा ब्रश करने से बाल झड़ जाते हैं। कुछ बालों का झड़ना सामान्य है – ज्यादातर लोगों के हर दिन 50 से 100 बाल झड़ते हैं। ये बढ़ना बंद हो गए हैं और आराम की अवस्था में पहुंच गए हैं। सामान्य से अधिक बाल झड़ने से बचने के लिए, बॉल-टिप ब्रिसल्स वाले ब्रश का उपयोग करें। और गीले बालों को कभी ब्रश न करें; इसके बजाय एक कंघी का प्रयोग करें।

9 – कसकर जख्मी बालों की देखभाल करें

पोनीटेल और चोटी आपकी व्यक्तिगत शैली दिखाने के बेहतरीन तरीके हैं। लेकिन जब वे बहुत टाइट होते हैं, तो वे बालों को तोड़ सकते हैं और जड़ों को नुकसान पहुंचा सकते हैं। चौबीसों घंटे टाइट स्टाइल पहनने से आपके बाल झड़ सकते हैं। हर रात अपने बालों को फ्री में सेट करें! पिछले महीनों के लिए ब्रेडेड स्टाइल के लिए, बालों को खोपड़ी पर थोड़ा ढीला छोड़ दें। अगर आप हैवी एक्सटेंशन पहनती हैं, तो तीन महीने के बाद अपने बालों को ब्रेक दें।

10 – ब्रांडों को अपने बटुए साफ न करने दें

विशेष उत्पादों पर खर्च किए गए अतिरिक्त पैसे के लिए आपको वास्तव में क्या मिल रहा है? उपभोक्ता रिपोर्ट ने 1,700 पोनीटेल नमूनों पर उत्पादों का परीक्षण किया और पाया कि महंगे शैंपू सस्ते वाले से बेहतर नहीं थे। आपको क्या खरीदना चाहिए? अपने बालों के प्रकार के लिए डिज़ाइन किए गए शैंपू और कंडीशनर चुनें, जैसे कि तैलीय, महीन या रंगे हुए बालों के लिए।

11 – भूरे रंग को ढकने के लिए हल्के रंग का प्रयोग करें

जैसे-जैसे हम बड़े होते हैं बालों का रंग न केवल बदलता है – यह कमजोर भी हो जाता है और धीरे-धीरे बढ़ता है। इसका मतलब है कि क्षतिग्रस्त बाल बाल कटाने से जल्दी नहीं कटेंगे। नुकसान से बचने के लिए “परिपक्व” बालों पर इस्तेमाल होने वाले रसायन कमजोर होने चाहिए।

12 – सर्दियों में भी शांत फ्रिज

रूखे बालों के दिनों में नमी को रैप मिलता है। लेकिन हवा के शुष्क होने पर स्थैतिक बिजली अधिक होती है। इसका मतलब है कि फ्रिज़ सर्दियों के महीनों में और दक्षिण-पश्चिम के रेगिस्तानी मौसम में भी उड़ता है। स्थैतिक बिजली को रोकने के लिए कंडीशनर का प्रयोग करें। शैंपू जो पीएच-संतुलित होते हैं, वे बालों के फ्रिज़ को भी शांत कर सकते हैं जो रंगीन या रसायनों के साथ आराम से होते हैं।

13 – ब्रश को अपने कर्ल से दूर रखें

घुंघराले बालों के टूटने और रूखे और बेजान होने की संभावना अधिक होती है। धीरे से पिक का उपयोग करने से कर्ल कंघी करने या ब्रश करने से बेहतर दिखते हैं। पॉलिमर वाले कंडीशनर बालों को चिकना कर सकते हैं और इसे अधिक प्रबंधनीय बना सकते हैं। लेबल पर पॉलीविनाइलपायरोलिडोन देखें। फ्लैट-आयरन और रिलैक्सर्स के उपयोग को ज़्यादा न करें, जो बालों को नुकसान पहुंचा सकते हैं।

14 – चरम रंग परिवर्तन से बचें

शायद आप एक श्यामला हैं जो हमेशा गोरा बनना चाहती है, या एक गोरा जो गहरा जाना चाहता है। ध्यान रखें कि अधिक चरम रंग परिवर्तन से आप अपने बालों को नुकसान पहुंचा रहे हैं। कुछ त्वचा विशेषज्ञ आपके प्राकृतिक रंग के तीन रंगों के भीतर रहने की सलाह देते हैं।

15 – ब्लो डायरर को आराम में दें

बार-बार ब्लो-ड्राई करना आपके बालों के लिए कठिन होता है और वास्तव में बालों के झड़ने का कारण बन सकता है। जब आप ब्लो ड्राई कर लें, तो आंच को कम कर दें। महीन बाल विशेष रूप से गर्मी से होने वाले नुकसान के प्रति संवेदनशील होते हैं, लेकिन मोटे बालों को भी कुछ कोमल देखभाल की आवश्यकता होती है। कंडीशनर या हीट स्टाइलिंग उत्पाद का उपयोग करके स्टाइल करने से पहले अपने बालों को सुरक्षित रखें।

16 – बालों को धूप से बचाएं

सूरज आपकी त्वचा की तुलना में आपके बालों के लिए अधिक दयालु नहीं है। धूप के संपर्क में आने से बाल रूखे हो सकते हैं, खासकर अगर यह कलर-ट्रीटेड हो। व्यापक स्पेक्ट्रम सूर्य संरक्षण के साथ एक हल्के बाल स्प्रे का प्रयोग करें – या जब सूरज सबसे मजबूत हो तो टोपी पहनें। बार-बार समर ट्रिम्स आपके सिरों को स्वस्थ बनाए रख सकते हैं।

17 – तैरने से पहले स्नान करें

पूल में प्रवेश करने या स्विम कैप पहनने से पहले अपने बालों को धोकर क्लोरीन के नुकसान से बचें। यदि आपके बाल पहले से ही पानी से संतृप्त हैं, तो यह केमिकल युक्त पूल से उतना अवशोषित नहीं होगा। अपने बालों को और सुरक्षित रखने के लिए पीएच-बैलेंसिंग हेयर प्रोडक्ट का इस्तेमाल करें।

18 – स्टाइलिंग से समय निकालें

बालों के बेहतर दिनों के लिए, सबसे अच्छी चीज जो आप कर सकते हैं वह है – कुछ भी नहीं। बालों को खींचने, कंघी करने, ब्रश करने, सुखाने और रासायनिक रूप से उपचार करने से शाफ्ट को नुकसान पहुंचता है। यहां तक ​​​​कि जोरदार तौलिया सुखाने से भी बाल खराब हो सकते हैं। गीले बालों को तौलिए से धीरे से पोंछें। अगर आपके बाल खराब हो गए हैं, तो स्टाइलिंग से ब्रेक लें। जैसे-जैसे क्षतिग्रस्त बाल बढ़ते जाएंगे, नई वृद्धि स्वस्थ होगी।

19 – अपने बालों में होने वाले बदलावों से अवगत रहें

आपके बालों में अचानक बदलाव, जैसे भंगुर बाल या सामान्य से बहुत अधिक बाल झड़ना, दुर्लभ मामलों में स्वास्थ्य समस्या का संकेत हो सकता है। कुछ दवाएं बालों के झड़ने का कारण भी बन सकती हैं। यदि आप अपने बालों में नाटकीय परिवर्तन देखते हैं, तो त्वचा विशेषज्ञ से मिलें।

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!